15 वर्ष बाद आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए 1 करोड़ रूपए पर्याप्त हैं?

Hand holding chalk dollar growth chart on green blackboard

विशेष रूप से सभी निवेशक एक दशक या ज्यादा के बाद 1 करोड़ की कार्पस बनाना चाहते हैं.कुछ मामलों में ,कार्पस रिटायरमेंट के जीवन के लिए होती है वही अन्य मामलों में यह बच्चों की पढ़ाई या शदी के लिए होती है.कुछ निवेशकों को कुछ वर्षों बाद 1 करोड़ की कार्पस होने का विचार पसंद है.यह हमारे दिमाग में कई सवाल उत्पन्न करता है:क्या व्यक्ति ने कोई भी संख्या उठा ली है? और क्या उन्होंने वास्तविक संख्याओं के साथ काम किया है? क्या व्यक्ति ने महंगाई को ध्यान में रखा है?

बहुत से निवेशकों को पूर्णांकों से लगाव होता है और 1 करोड़ रूपए इस सूचि में शीर्ष पर हैं.

क्या एक बड़ा पूर्णांक पर्याप्त है?

आज जो आंकड़ा बड़ा दिखाई दे रहा है वो शायद भविष्य में आपकी सभी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त ना हो? यह महत्वपूर्ण है क्योंकि पैसे का मूल्य हमेशा एक जैसा नहीं रहता.उदहारण के लिए यदि किसी कोर्स का शुल्क आज 20 लाख है तो 15 वर्ष बाद या समान नहीं रहेगा.महंगाई के प्रभाव के कारण, इसकी कीमत और भी बढ़ जाएगी.पहले आप यह पता कर सकते हैं कि आपकी बेटी कि शिक्षा के लिए आज कितना खर्च करना पड़ता है?फिर आप यह पता लगा सकते हैं की 15 वर्ष बाद इसकी कीमत क्या होगी.महंगाई के प्रभाव को समझाने के लिए अपने आप से पूछें की आप 10 या 15 वर्ष पहले कितना खर्च करते थे? एक बार आप इस प्रश्न का उत्तर दे दें ,आपको यह विश्वास होगा कि महंगाई आपके पैसे के वास्तविक मूल्य को घटा देती है और एक बड़े आंकड़े की कीमत कुछ वर्षों बाद सामान नहीं होगी.

आइए देखें की आज से 10, 15, 25 और 30 वर्ष बाद 1 करोड़ की क्या कीमत होगी?

10 वर्षों में

15 वर्षों में

25 वर्षों में

30 वर्ष में

कीमत

50 लाख

36 लाख

18 लाख

13 लाख

डिविजन फैक्टर

2

2.8

5.4

7.6

1 करोड़ रूपए पर महंगाई का प्रभाव. महंगाई दर 7% मानी गई है.
उदाहरण के लिए,यह पता करने के लिए की 15 वर्ष बाद 1 करोड़ रूपए की क्या कीमत होगी 2.8 डिविजन फैक्टर का उपयोग करें.इसका मतलब है कि 15 वर्ष बाद 1 करोड़ रूपए 36 लाख (1 करोड़ /2.8) के बराबर होंगे.

महंगाई के प्रभाव का आंकलन

आइए देखें 10,15,25,और 30 वर्ष में 1 करोड़ के समतुल्य संपत्ति बनाने के लिए आपको कितनी जरूरत होगी.

10 वर्ष में

15 वर्ष में

20 वर्ष में

30 वर्ष में

समतुल्य कार्पस

2 2.8 5.4 7.6

मल्तिप्लिकेशन factor

2 2.8 5.4 7.6
भविष्य में आज के 1 करोड़ के समतुल्य.महंगाई दर 7% मानी गई है.

 

उदाहरण के लिए अपने बच्चों की उच्च शिक्षा को लें. माना की आज इसके लिए 20 लाख रूपए खर्च होंगे.एक बार फिर से माने की वह 15 वर्ष में कॉलेज जाएगा.अब आपको यह पता लगाना है कि इस शिक्षा के लिए 15 वर्ष बाद आपको कितने पैसे लगेंगे(जिसकी वर्तमान में कीमत 20 लाख रूपए है).उपरोक्त टेबल से 2.8 मल्टीप्लिकेशन फैक्टर का उपयोग करें.इसका मतलब है की 15 वर्ष बाद आपकोआपके बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए 56 लाख (20 लाख *2.8) के कोर्पस की जरूरत पड़ेगी.

गणित की अधिक समझ रखने वालों के लिए विस्तृत गणना नीचे दिखाई गई है.

भविष्य मूल्य (FV)=वर्तमान मूल्य(PV) *(1+r) ^ n

जहां,

FV=आपके लक्ष्य का भविष्य मूल्य

PV=आपके लक्ष्य का वर्तमानं मूल्य या कीमत

r= महंगाई की वार्षिक दर (% में )

n= आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में बचा समय (वर्ष में )

उपरोक्त उदाहरण की संख्याओं को सूत्र में रखने पर,माना की शिक्षा की महंगाई दर 7% है,उसी कोर्स के लिए 15 वर्ष बाद 56 लाख रूपए लगेंगे.

निष्कर्ष

उपरोक्त चर्चा से हम यह स्पष्ट रूप से समझ सकते हैं की आपके भविष्य की सभी जरूरतों के लिए एक वास्तविक महंगाई का आंकड़ा जोड़ना जरूरी है.यदिआप रिटायर्मेंट के बाद के जीवन के लिए पैसा जोड़ने की योजना बना रहे हैं तो आपको अधिक गणनात्मक और सतर्क रहने की आवश्यकता है.महंगाई के अलावा आपको आपकी आयु और रिटायर्मेंट के बाद ब्याज दरों में होने वाले परिवर्तन की सम्भावना पर भी विचार करना चाहिए.

Upwardly सलाह देता है कि आप अपने उद्देश्यों को फिर से देखें और उनकी गणना करें.आपको वास्तविक आकड़ों के साथ काम करना होगा क्योंकि सिर्फ करोडपति होना यहाँ मदद नहीं करेगा.

आंकड़ों को समझने में असमर्थ हैं? चिंता की कोई बात नहीं. Upwardly की लक्ष्य आधारित निवेश कार्य प्रणाली आपको न केवल आपके भविष्य की जरूरतों के लिए योजना बनाने में मदद करती है बल्कि यह भी बताती है की आपको यह प्राप्त करने के लिए वर्तमान में कितना निवेश करना पड़ेगा.हम आपकी योजना में से सभी अनुमानों को लेकर यह सुनिश्चित करते हैं की आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें.

अपने लक्ष्यों के लिए www.Upwardly.in पर श्रेष्ठ म्युचुअल फंड में निवेश करना शुरू करें

You can read this article in English here.

0 Shares:
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like