Press enter to see results or esc to cancel.

रियल एस्टेट में निवेश ने मेरे माता- पिता के लिए काम किया पर मेरे लिए नहीं.क्यों?

आज से बहुत वर्ष पहले जब हम खिलौनों से खेल रहे थे या हमें खाना खिलाने के लिए किसी पर निर्भर थे तब हमारे माता पिता ने घर खरीदा या बनाया.परिवार एक से ज्यादा घर खरीदते थे क्योंकि उनके पास निवेश करने के लिए पैसा था और रियल एस्टेट में निवेश पैसे की वृद्धि के लिए सर्वोत्तम स्थान माना जाता था.

यह कारण है कि रियल एस्टेट में निवेश ने पुरानी पीढ़ी के लिए काम किया ….

उपरोक्त चरण 1988 से 1994 के बीच रियल एस्टेट में तेजी का चरण था जब लोगों ने अपने मूल्य को 10 गुना बढ़ते देखा इसके बाद गिरावट आई और एक बार फिर 2002 से 2012 के बीच उछाल आया.

वह बहुत अच्छा था.आज का दृश्य क्या है?

आज का परिदृश्य काफी अलग है.पिछले कुछ वर्षों में घर की बढती कीमतों के कारण,डाउन पेमेंट कार्पस ,लोन प्राप्त करने की लागत और रिटर्न कम होने के कारण ,अधिकांश लोग कर्ज में डूबने के बजाय घर किराए पर लेना पसंद करते हैं.

आप क्यों नहीं लेंगे? जब आप 1.90 करोड़ रूपए का घर केवल 33000 के मासिक किराए पर ले सकते हैं? आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और आपके पास खुद को एक सम्पाती या स्थान पर सिमित किए बिना नए स्थान पर जाने का विकल्प होता है.

तो ,आप और कहाँ निवेश कर सकते हैं?

पिछले कुछ दिनों में रियल एस्टेट बड़ा निवेश था, आज के आंकड़े आपको कुछ और ही बताएँगे.बजार में घर खरीदने वालों की अपेक्षा घर बेचने वालों की संख्या ज्यादा है क्योंकि अधिकांश लोग ऐसी जहग पैसा लगा रहे हैं जहां उन्हें वास्तविक रिटर्न दिखाई दे रहे हैं-इक्विटी म्युचुअल फंड पोर्टफोलियो में या महंगाई के सन्दर्भ में एफडी से बेहतर रिटर्न देने वाले उत्पादों में.आप किसी विशेष वित्तीय/जीवनशैली लक्ष्य के लिए लक्ष्य आधारित पोर्टफोलियो में भी निवेश कर सकते हैं. ये वार्षिक छुट्टियां या बच्चों की पढाई या कार अपग्रेड करना हो सकता है.यह बहुत आसन है.

क्या इसका मतलब है की आपको कभी घर खरीदने की चिंता नहीं करना चाहिए?

जरूरी नहीं है! यह स्थिति शायद बदलेगी, क्योंकि इतिहास यह बताता है कि प्रत्येक बाज़ार चरणों में ऊपर और नीचे जाता है परन्तु जबकि यह किराए पर लेने का श्रेष्ठ समय है …आप खरीदने के निर्णय को अभी टाल सकते हैं.इस समय बेहतर लाभ देने वाले स्थानों पर निवेश करने के बारे में विचार करना सही होगा और यह आपके भविष्य के सपनों के घर को खरीदने में भी सहायता करे.

यदि आपको यह पसंद आया है तो जाने से पहले “हार्ट ” देना न भूले. सभी रिटर्न पिछले प्रदर्शन के आधार पर सांकेतिक हैं.वास्तविक प्रदर्शन भिन्न हो सकता है.

You can also read the article in English here.

 

 

Please follow and like us:
0