यदि मै प्रत्येक महीने 1000 रूपए निवेश करू तो मै कितने पैसे बना सकता हूँ?

पंडित नेहरु ने 1947 में एक बार 100 रूपए का नोट गंगा में फेंका और इंदिरा गाँधी ने उसे दुसरे छोर पर पकड़ लिया.मैंने भी कल यही करने की कोशिश की और यह मेरा बिस्तर भी पार नहीं कर सका.

क्यों? क्योंकि 1947 में 100 का नोट बहुत आगे तक गया.

उपरोक्त कहानी हाल के वर्षों में रूपए के अवमूल्यन और सामान की बढती कीमतों(महंगाई) के कारण रूपए के मूल्य में आई कमी को दर्शाने का एक हास्यास्पद तरीका है.यही कारण है हमें अपने कमाई के वर्षों में बैंक में पैसा रखने या उद्देश्यहीन खर्चे की बजाय कुछ पैसा निवेश करना चाहिए.और यदि हम अंत में खर्च करना चाहते हैं,तो क्या यह अच्छा नहीं होगा की आप इसे अभी किसीतरह आधे दाम में खरीदें.

यही है जहाँ हम प्रतिमाह केवल 1000 रूपए से शुरुआत करते हैं.आखिरकार ये आपके पसंदीदा पब में कुछ ड्रिंक्स,डोमिनोस से पिज़्ज़ा ,फिल्म,सिगरेट के चार पैकेट की कीमत है.यदि आप इसे पढ़ रहे हैं तो ,मुझे विश्वास है की आप 1000 रूपए निवेश किए बिना अपनी आँख नहीं झपकेंगे.

 

कम्पौन्डिंग ब्याज की अवधारणा का पूरा फायदा लिया जा सकता है और शुक्र है की यह सभी निवेशित राशि के लिए एक सामान कार्य करता है.तर्क यह है की जैसे जैसे समय बढ़ता है आप ब्यज पर भी ब्याज कमाने लगते हैं.

इसमें कोई आश्चर्य नहीं है की आइंस्टीन ने कम्पौन्डिंग को दुनिया का आठवा अजूबा माना था.

 

विभिन्न निवेश उपकरणों में अलग अलग समय के लिए 1000 रूपए का निवेश नीचे टेबल में दर्शाया गया है.

मैंने उपयुक्त स्तंभों को मुख्य रूप से दर्शाया है.वैसे भी,किसे बहुत सारी संख्याएँ पसंद है? एक अच्छा फंड क्या दे सकता है या जानने के लिए हमारे SIP कैलकुलेटर को देखें.यह किसी जादू से कम नहीं है.

5 बड़ी बातें

1.एफडी (सावधि जमा ) से ज्यादा पाने के लिए ,आपको कुछ जोखिम उठाना पड़ेगा.जितना ज्यादा जोखिम उतने अछे रिटर्न.चुनाव आपको करना है.हमें लगता है की कोई जोखिम न लेकर आप सबसे बड़ा जोखिम ले रहे हैं.

 

2. हर बार जब आप अगले 1000 रूपए खर्च करते हैं; विचार करें की आप क्या खो रहे हैं.10 वर्ष बाद आप यूरोप में छुट्टियां बिताने जा सकते हैं! एक पिज़्ज़ा आपकी छुट्टियों को सूचि से हटा सकता है.एक और पिज़्ज़ा और आप अपने बच्चे के 18 जन्मदिन का तोहफा खो देंगे.

आब आप टेबल को फिर से देख सकते हैं

3. आप कहाँ निवेश कर रहे हैं यह बहुत मायने रखता है.बैंक में निष्क्रिय रखी हुई उसी राशि से आप पिज़्ज़ा भी नहीं खरीद सकते! टेबल B देखें जिसमें महंगाई से समायोजित संख्याएँ हैं.

 

4. यदि आप आपके 1000 रूपए के निवेश पर कम्पौन्डिंग के जादू को देखने के लिए इंतजार करेंगे तो आपका रिटायर्मेंट आसान होगा.आपके 3.6 लाख के निवेश पर आपको 1.4 करोड़ रूपए मिलेंगे.जो आजके हिसाब से 35.3 लाख के बराबर है.(महंगाई के लिए गणना)

5. अपने लक्ष्यों को कई 1000 रूपए के लक्ष्यों में बांटे.आपकी पत्नी के लिए शादी की 10वि सालगिरह पर सप्राईज़ गिफ्ट या वो रोलेक्स की घडी जिसे आप केवल पत्रिकाओं में देख रहे थे.इस नियम का उपयोग करें.प्रत्येक 1000 रूपए से 15 वर्ष बाद आप कुछ खरीद सकते हैं जो आज 5 लाख रूपए का है या 20 वर्ष बाद कुछ ऐसा खरीद सकते हैं जो आज 10 लाख रूपए का है.

5.5 बोनस:रिटर्न में प्रत्येक अतिरिक्त 3% ,आपकी संपत्ति को दोगुना करता है! 30 वर्ष के परिणाम 15% ,18% और 21% के लिए देखें.तो अगली बार जब आप कोई अवसर देखें जो 3% कम लाभ देता हो तो आपको पता है की आपको क्या करना है.

2000 रूपए से हमें क्या मिलेगा?

एक हार्ले डेविडसन फोर्टी एट( 10.54 लाख ,सड़क पर आज की कीमत )

क्या होगा यदि आप खुद को 40/50 की उम्र में ये तोहफे में देना चाहें?आइए इसे “मिड लाइफ क्राइसिस ” तोहफा बनाएं. यदि आप 25 के हैं तो 40 के लिए यह आपका खिलौना है और यदि आप 30 के हैं तो इसे 50 के लिए रखें.मिलिंद सोमण ने अभी अभी 50 की उम्र को नए 40 के रूप में परिभाषित किया है.

18% का वार्षिक लाभ देने वाले पोर्टफोलियो में 2200 रूपए का मासिक निवेश आपको पूरी तरह से सेट कर सकता है.

 

हम कहाँ निवेश करते हैं यह मायने रखता है.

अधिकांश भारतियों के लिए ,किसी शेड्यूल्ड बैंक में आवर्ती जमा (एफडी का मासिक रूप)एक सामान्य नियम है

वहां पहुँचने के लिए आपको एक निवेश सलाहकार की जरूरत है.

जबकि उपरोक्त गणना एमएस एक्सेल पर की गई है,इन्हें प्राप्त करने के लिए आपको विभिन्न निवेश विकल्पों ,जोखिमों,बाज़ार परिस्थितियों, लघु अर्तव्यवस्था और मुख्य रूप से समय की समझ होना आवश्यक है.

Upwardly.in पर हम ये सब करते हैं और आपकी जेब कितनी बड़ी या छोटी है यह मायने नहीं रखता.हमारी रोबो सलाहकार सभी निवेश राशि के लिए काम करती है.

आपका निवेश खाता खोलने के लिए केवल 5 मिनट लगते हैं. एक बार निवेश खाता खुलने के बाद, इसका उपयोग करके लक्ष्य बनाएं और अल्गोरिदम को काम करने दें.आप अपने फोन,लैपटॉप या टेबलेट पर प्रदर्शन को 24/7 देख सकते हैं.यह ऑनलाइन खरीददारी करने जैसा ही सरल है

क्या ये संख्याएँ प्राप्त करने योग्य हैं?

अगर आप इतनी दूर आए हैं तो हम आपको निराश नहीं करेंगे.

15%: यहाँ उन फंड की सूचि दी गई है जिन्होंने पिछले 5 वर्षों में 15% से ज्यादा रिटर्न दिया है.

2004 में शुरु होने के बाद से इस फंड ने 22.3% का वार्षिक रिटर्न दिया है.

और इस फंड ने 1996 में शुरु होने के बाद से 20% + का रिटर्न दिया है
And this fund has given 20+% since inception in 1993!

हार्ले की कीमत का विश्लेषण 2011 से 2015 (3.8%) तक ऑटोमोबाइल के कीमतों में हुई वार्षिक वृद्धि के आधार पर किया गया है.

सभी रिटर्न पिछले प्रदर्शन के आधार पर सांकेतिक हैं,वास्तविक प्रदर्शन भिन्न हो सकते है .*

You can read this article in English here.

0 Shares:
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like