पिछले 3 महिनों से मेरा SIP अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है. क्या मुझे SIP बंद कर देना चाहिए?

Patience is your biggest virtue in investing
Patience is your biggest virtue in investing

“निवेश में धैर्य सबसे बड़ा गुण है”

इक्विटी फंड में SIP निवेश लम्बी अवधि के लिए किया जाना चाहिए. 3 महीने की अवधि किसी फंड के प्रदर्शन का आंकलन करने के लिए बहुत छोटी अवधि है इसे बंद करना या पैसे निकाल लेना तो दूर की बात है.वास्तव में फंड के प्रदर्शन में होने वाले उतार चढ़ाव लम्बे समय में बेहतर SIP रिटर्न देते हैं .SIP के साथ अमीर होने का सबसे अच्छा तरीका है कि विविध इक्विटी म्युचुअल फंड के सेट पहचानें,SIP शुरू करें और उन्हें दूर से देखें.यदि आप फंड के चुनाव के बारे में निश्चित नहीं हैं तो वित्तीय सलाहकार की मदद लें.(जैसे Upwardly.in)

अस्थिर बाज़ार से SIP कैसे फायदा देती है?

अस्थिर बाज़ार SIP के लिए वरदान की तरह काम करता है.आइए हम समझें की यह किस प्रकार काम करता है. SIP के द्वारा, आप एक म्युचुअल फंड में प्रत्येक महीने निर्धारित राशि निवेश करते हैं और आपको कुछ म्युचुअल फंड की इकाइयाँ मिलती हैं.जब बाज़ार में गिरावट हो तो म्युचुअल फंड की NAV नीचे जाती है और आपको म्युचुअल फंड की ज्यादा इकाइयाँ मिलती हैं. इस प्रकार आपके निवेश में इकाइयों की औसत कीमत कम हो जाती है.जब लम्बे समय में बाज़ार में उछाल आता है तो,सभी इकाइयों में वृद्धि होती है.बाज़ार में गिरावट के समय आप इकाइयाँ इकठ्ठा करते हैं,उनमे और अधिक वृद्धि होती है.इस प्रकार ,स्टॉक बाज़ार में अस्थिरता ऊँचे SIP रिटर्न देती है.

SIP को कब बंद करना चाहिए?

हालाँकि “बुरे प्रदर्शन ” की परिभाषा प्रत्येक निवेशक के लिए अलग अलग होती है,हम एक सामान्य नियम देखेंगे.यदि आपकी म्युचुअल फंड SIP ने एक वर्ष से कम के लिए बुरा प्रदर्शन किया है तो इसे बदलने की कोई जरूरत नहीं है.यहाँ तक कि कम अवधि में श्रेष्ठ म्युचुअल फंड भी अस्थिरता का अनुभव करते हैं और अपने समकक्ष समूह और मानदंड की तुलना में खराब प्रदर्शन करते हैं.

यहाँ ध्यान रखने के लिए एक मुख्य बात यह है कि फंड के प्रदर्शन की तुलना एक योग्य मानदंड से या समान फंड से करनी चाहिए.यानि कि एसबिआई ब्लूचिप फंड,एक लार्ज कैप फंड की तुलना निफ्टी 50 या निफ्टी 100 सूचकांक से करनी चाहिए.इस बीच, एसबीआई मैग्नम मल्टीकैप फंड की तुलना एनएसई 500 सूचकांक से की जानी चाहिए। उदाहरण के लिए – 10% वार्षिक रिटर्न शायद मल्टीकैप फंड के लिए अच्छा प्रदर्शन न कर रहा हो पर लार्ज कैप फंड के लिए अच्छा रिटर्न दे रहा हो.

जरूरत न हो तो SIP बंद न करें.

SIP शक्तिशाली है क्योंकि यह बाज़ार के उतार चढ़ाव को निष्क्रिय करने के साथ ही निवेशक को अनुशासित रहने में मदद करता है.आपकी नियमित बचत को SIP में निवेश करके आप अपने लम्बे समय की वित्तीय जरूरतों के लिए एक बड़ी कार्पस तैयार कर सकते हैं. हालाँकि अस्थिरता के कारण SIP को बीच में ही बंद कर देना रिटर्न को कम करते हुए SIP के उद्देश्य को पराजित करता है.श्रेष्ठ रिटर्न पाने के लिए SIP को अपना काम करने दें और आप धैर्य के साथ इंतजार करें.

You can read this article in English here.

0 Shares:
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like
Read More

एचडीएफसी प्रूडेंस फंड को एचडीएफसी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में परिवर्तित कर दिया गया है

भारत की सबसे बड़ी और प्रचलित म्युचुअल फंड योजना,एचडीएफसी प्रूडेंस फंड विलय करने के लिए तैयार है और…